Thursday, June 16, 2016

मंसेंटो का भारत में विवाद

मोसेंटो का विवाद क्या है?  आज हर आदमी को थोड़ा अधिक पताहे कि मोंसंटो नामक कम्पनी ने भारत छोड़ने की धमकी दी है ।हमारे लिए इससे बढ़िया कोई बात नहीं हो सकती क्योंकि हम ता वैसे भी कहते हैं कि "मोनसेंटो भारत छोड़ो "।
इस धमकी का कारण है कि वर्तमान सरकार  ने कुछ माह पूर्व इस कंपनी पर तीन तरह से नकेल डाली है।

 पहली कि इसके बीजों की कीमत कम करदी है। कहीं पर 850 रुपये और कहीं 1200 रूपए प्रति 450 ग्राम की थैली बेचने की बजाय पूरे भारत में 800 रूपए प्रति थैली। दूसरी कि भारतीय कंपनियों से जो पैसा सत्तर लाख रूपए, तकनीकी फ़ीस के नाम से लेती थी, उसमे सीधे 70% कमी कर दी। और कि अगर कंपनी किसी भारतीय कॉम्पनी को लाइसेंस देने में आनाकानी करे तो एक महीने में स्वतः ही लाइसेंस मिल जायेगा।  तीसरे कि जो पैसा महिको नामक कंपनी के साथ बीज की रायल्टी के नाम पर 6000 करोड़ गत वर्षों में लूटा है, वो भारतीय नियमों के मुताबिक गैर कानूनी है, अतः इसे वापिस करे। ये तीनों ही शर्ते एक दम क़ानून संगत है। भारत सरकार पर स्वदेशी जागरण मंच सरीकी कई संस्थाओं ने दबाव बनाया था। वर्तमान सरकारी कदम उसी का परिणाम है। सरकार ने इससे सम्बंधित एक नोटिफिकेशन भी जारी किया जो वापिस लिया है और 90 दिन के भीतर जन सुनवाई करके निर्णय लेंगे। अतः ये दिन बड़े ही महत्वपूर्ण हैं।मोनसेंटो कंपनी के खिलाफ जबरदस्त जनजागरण की जरूरत है।

1 comment:

  1. बहुत अच्छी पोस्ट ! अब वर्तमान समय पर आप क्या कर रहे है जनजागृति के लिए ?? क्योंकि मुझे इसके बारे में बड़े पैमाने पर सबको बताना है !

    ReplyDelete