Friday, September 16, 2016

हर अमरीकी परिवार पौने छह लाख रुपये का क्रेडिट कार्ड कर्ज़


वाशिंगटन - यह बड़े आश्चर्य का विषय है कि बढ़ती आर्थिक असमानता और स्थिर कमाई के कारण आम अमेरिकी क्रेडिट कार्ड के कर्ज में डूबते जा रहे हैं.निजी फाइनेंस वेबसाइट वैलेटहब की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 30 सालों की तुलना में क्रेडिट कार्ड के कर्ज में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है.

रिपोर्ट के अनुसार हर अमेरिकी परिवार पर 8500 डॉलर का क्रेडिट कार्ड का ऋण है, जो 05 लाख 70 हजार रुपये के करीब है. बता दें कि वर्ष 1986 की दूसरी तिमाही के बाद यह क्रेडिट कार्ड के कर्ज में सबसे बड़ा उछाल है.वर्ष 2016 के अंत तक अमेरिकियों पर क्रेडिट कार्ड का कर्ज एक लाख करोड़ रुपये पार कर जाने का अनुमान है. 2016 की दूसरी तिमाही में क्रेडिट कार्ड का कर्ज 34.4 अरब डॉलर (2304 अरब रुपये) बढ़ गया.

1 comment:

  1. हमारी भी परिस्थिति भी ठीक अमरिकी नागरिकों की जैसी ही बढती आर्थिक असमानता और स्थिर कमाई वाली ही है थोडा फर्क है वह ऐसा कि भारतीय समाजकी माताए, बहेने, बेटीयाँ, और बहुए, इन विषम परिस्थितियों में भी उन्हें मिलनेवाली घरखर्चकी राशिसे कुछ न कुछ बचत कर लेती है पिछले २५ सालोंसे एम.एन सी. की विग्यापनों से चलती टी.वी.सिरियल, और ऐसे ही एम.एन.सी के विग्यापनों की भारमारमें भी अभी इनको क्रेडीट कार्डकी आदत, व्यसन नही हुआ इसलिए हम बचे हुए है और भारतीय अर्थतंत्र एफ.आय.आय, और एफ.डी.आयके प्रवाहके बीच बचा हुआ है हमें भारतीय महिला समाज की इस आदतकोकी सरहाना करते हुए इस आदत मजबुत बनानें मदद करते हुए वंदन करना चाहिए
    याद रहें अमरिकी अर्थतंत्रके २००८ के आर्थिक संकटमें भी वहाँका भारतीय समाज इसी आदतके चलते परेशान नही हुआ
    इसलिये बचतकी आदतका सवंर्धन करते हुए बढावा देना चाहिए

    ReplyDelete