Monday, August 26, 2019

दुनियां के मूल्य बदल गए (कहानी)

दुनियां के मूल्य बदल गए (कहानी)
मैं आज सुबह उठा, सुबह 4 बजे सपना देखा। मैं भारत के सबसे बड़े डीएलएफ मॉल में था, और वहां एक जोड़ी मोज़े और  टाई खरीद रहा था ।_ जब मैं अंदर गया, तो मैंने RS 9000 के प्राइस टैग के साथ एक स्वेटर देखा। अगले स्वेटर के लिए जीन्स की एक जोड़ी 1,00,000 रुपये थी। मोज़े 8000 रुपये के थे! और सबसे चकित करने के लिए टाई 16,000 / -_ अरे, अरे!  मैं अचंभित होकर किसी सेल्समैन की तलाश में गया और एक घड़ी के विभाग में पाया Dep_ वह एक आदमी  घूर घूर कर  देख रहा था 25 / - में रोलेक्स घड़ी। मैंने ग्लास के मामले अंदर झाँककर देखा और वहाँ एक 4 कैरेट हीरे की अंगूठी भी बिक्री के लिए Rs.95 / -_ पर थी.... _Shocked मैंने विक्रेता से पूछा कि "रोलेक्स घड़ी 25 / - रुपये में कैसे बेच सकती है और मोजे की एक सस्ती जोड़ी 8000 / - रुपये में बिकती है?" _क्या मामला है, मैंने कहा "किसी ने कल रात दुकान में घुसकर और हर चीज का मूल्य टैग बदल दिया"। _ "हर कोई उलझन में है, लोग ऐसे काम कर रहे हैं जैसे उन्होंने अपना मूल्य खो दिया है"। "वे कम मूल्य की चीजों के लिए बहुत सारे पैसे देने के लिए तैयार हैं, और बेशकीमती व बहु मूल्य  चीजों के लिए बहुत कम पैसे" _ _ "इसकी तरह वे नहीं जानते कि वास्तव में क्या मूल्यवान है और क्या नहीं है"। मुझे उम्मीद है कि हमें जल्द ही सही मूल्य मिल जाएंगे, मुझे वास्तव में दया आ रही है, लोगों को कम मूल्य की चीजों के लिए बहुत अधिक भुगतान करने का तरीका देखकर । घबरा के व्यक्ति सोते से जाग गया। लेकिन फिर ध्यान आया कि जागते हुए भी यही हो रहा।
....स्थिति, शीर्षक, प्रसिद्धि, पदोन्नति, शो-ऑफ, पैसा और शक्ति के मूल्य को चिह्नित करते हैं! _ _... और * खुशी, परिवार, रिश्ते, मन की शांति, संतोष, प्रेम, ज्ञान, दया, मित्रता * ..._ के मूल्य पर भारी छूट डालें  _मायने हम सभी इस सपने को जी रहे हैं ..._
आज 27 साल के ग्लोबलिसशन ने सारी मूल्य पद्धति, परंपराएं बदल दी हैं, पत्नी से बात नहीं होती, फेसबुक की फ्रेंड से चैटिंग में समय खो रहे हैं, गाए का दूध कोई पूछता नहीं शराब का पेग लाइन लग कर के रहें हैं, हवन का धुआं से परहेज़, सिगरेट के धुएं को उड़ाता चला गया, ध्यान बेकार, ड्रग्स की उड़ान स्वीकार..... हम उन्हीं कद्र कीमत को बदलना चाहते हैं।

No comments:

Post a Comment