Monday, March 29, 2021

SECTION विद्यार्थी व स्वदेशी

SECTION विद्यार्थी व स्वदेशी
S से स्टडी वेल भी हो सकता है।

1. S swadeshi
पहले कहते थे भगत सिंह पैदा हो लेकिन मेरे घर में नहीं अब कहते हैं भारत में स्वदेशी इंडस्ट्री बढ़े लेकिन मैं ब्रांड, व सस्ते के नाम पे विदेशी इस्तेमाल करता रहूं।  एक एक आइटम का परसेंटेज आदि के आंकड़े भी देने चाहिए। विद्यार्थियों से स्टेशनरी, कपड़ों के ब्रांड्स, समान अमेज़न की बजाए शहर में ऑनलाइन एप्प्स बनाना। पेंट्स आदि के ब्रांड्स। मां का बना जूता, रुचिकर Nik Wallenda: Beyond Niagara, कौन सी बीमारी और कौन से काम आती हैं desi दवा यथा जुकाम के लिए सरसों तेल नाक में डालना, पेट में जलन। यह प्रश्नोत्तरी आपको स्वयं प्रयोग का अनुभव है। 



2. E earning learning side by side:  एर्निंग के साथ लर्निंग पर कंसंट्रेशन। हर शहर में ऐसे लोग, C. एक लड़का महावीर तीर्थंकर में बताने आया, कितने किस्म के ऐसे लड़के होते हैं जिन्होंने इसमें सफलता पहुंचे।B. अमर बोस के उदाहरण। अभी तक जो देखें हैं: 
लर्निंग की क्या परिभाषा: आने वाली मुसीबतों की पहले से तैयारी। एप्पल निर्माता ने गरीबी के कारण जो कोर्सेज किया वो कितने काम आए।रीड कॉलेज कैलीग्राफी के लिए दुनिया में मशहूर था। पूरे कैम्पस में हाथ से बने हुए बहुत ही खूबसूरत पोस्टर्स लगे थे। मैंने सोचा कि क्यों न मैं भी कैलीग्राफी की पढ़ाई करूं।

मैंने शेरीफ और सैन शेरीफ टाइपफेस (serif and san serif typefaces) सीखे। मैंने इसी टाइपफेस से अलग-अलग शब्दों को जोड़कर टाइपोग्राफी तैयार की, जिसमें डॉट्स होते हैं। दस साल बाद मैंने पहला (Macintosh computer) डिजाइन किया। खूबसूरत टाइपोग्राफी के साथ यह मेरा पहला कम्प्यूटर डिजाइन था। यदि मैं कॉलेज से नहीं निकालता और मैंने कैलीग्राफी नहीं सीखी होती तो मैं यह नहीं बना पाता”।

3. Confidence in oneself: अपने शरीर की कीमत कितनी है। संत ने आत्महत्या वाले को कैसे रोका, एक एक अंग की कीमत बताई। विवेकानंद नास्तिक वो नही जिसे भगवान पर विश्वास नहीं, बल्कि अपने पर नहीं।
4. T traditional skill learning: पारिवारिक स्किल में भी बहुत लाभ होता है। भारत में साम्यवादियों ने इनसे दूर किया। मां बाप से दूरी हो गयी, दुनिया का सबसे विश्वस्त इंसान से बात नहीं होती है जो कि बाप ही हित है। जो लड़के पढ़ाई के बाद दुबारा खेती में लगे हैं।
5. I innovation: स्टार्टअप की यही परिभाषा है।
6. OFFICIAL प्लान्स, सरकारी योजनाओं जो कि गुजरात वालों ने बताई
7. NOT SERVICE SEEKERS BUT PROVIDER
कितने ऐसे प्रयोग हर शहर में देखते हैं। फिल्म अगर सिर्फ  मेहनत करोगे तो पसीना पैदा होगा, दिमाग लगाओ गए तो पैसा पैदा होगा।

No comments:

Post a Comment