Sunday, April 24, 2011

सत्य साईं बाबा के सेवा काम : एक nazar में



सत्य साईं बाबा की सामाजिक गतिविधियों के बारे में कुछ तथ्य:



। अपने दिव्य उपदेश के अलावा, सत्य साई बाबा ने कई सामाजिक सेवा भी किये । पुट्टपर्ती में एक छोटे से सामान्य अस्पताल जो अब एक उच्च आयुर्विज्ञान सत्या साई संस्थान, एक 220 बिस्तरों वाले सुपर विशेषता अस्पताल में तब्दील हो गया है, के साथ शुरुआत की गतिविधियों का बीड़ा उठायाथा ।



2। एक और सुपर विशेषता-333 बिस्तरों वाले सुपर स्पेशिअलिटी हस्पताल वाईटफील्ड बंगलौर में , जहां बाबा की गर्मी निवास वृंदावन भी है, में स्थापित किया गया था।



3। सत्य साई केन्द्र ट्रस्ट सभी सेवा गतिविधियों का प्रबंधन और भी चलाता पुट्टपर्ती में सत्य साई विश्वविद्यालय (पूर्व में उच्च शिक्षा के सत्य साई संस्थान)। 4। इसके अलावा यह ट्रस्ट विभिन्न राज्यों में कई स्कूलों और औषधालयों को चलते और काम पूरा करते समय यह भी आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और महाराष्ट्र में बड़े जल आपूर्ति परियोजनाओं को पूरा कर दिया , जो की लाखों लोगो ki पानी ki जरूरत को पूरा कर रहीं हैं।



5। सत्य साई सेवा संगठन के स्वयंसेवक हमेशा प्राकृतिक आपदा में आंध्र प्रदेश में ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों में आपदाओं के दौरान सबसे आगे रह कर सेवा करते रहे हैं और हर राहत और पुनर्वास कार्य में सबसे आगे रहे हैं। 6। इसके अलावा, वहाँ रहे हैं सत्य साई 114 से अधिक देशों में दुनिया में स्थित केंद्र. 1957 में, सत्य साई बाबा उत्तर भारत के एक मंदिर के दौरे पर गए थे और जून 1968 में अपने ही युगांडा के लिए विदेशी यात्रा कर दिया. 7. 220 बिस्तर श्री मेडिकल साइंसेज, सत्य साई विश्वविद्यालय, एक धार्मिक संग्रहालय, रेलवे स्टेशन, स्टेडियम, संगीत महाविद्यालय, एक हवाई अड्डे का सत्य साई संस्थान और भी प्रसिद्ध सुपर विशेषता अस्पताल - वे सार्वजनिक सेवाओं है कि बाबा प्रदान की गई है को इंगित बंगलौर में. 8. भक्तों का कहना है कि आदमियत के लिए इतनी महंगी चिकित्सा देखभाल प्रदान करना संभव नहीं है स्वतंत्र और केवल बाबा इस हासिल कर सकते हैं. अकेले बंगलौर में अस्पताल 4 लाख दिल मुफ्त में सर्जरी से अधिक का आयोजन किया गया. इस सब पर विश्वास करने के अलावा जो बाबा ने आंध्र प्रदेश के h



अनंतपुर जिले में जल परियोजनाएं पीने वित्त पोषित है और भी Kandaleru नहर की तरफ अस्तर के लिए चेन्नई को पीने का पानी उपलब्ध कराने में मदद की 9. सत्य साईं ट्रस्ट जो की 1300 दुनिया भर में आश्रम के लिए जिम्मेदार होगा. मुख्य केन्द्रों तथापि पुट्टपर्ती और बंगलौर में वाईटफील्ड थे। पुट्टपर्ती हमेशा मुख्यालय कर दिया गया है लेकिन वाईटफील्ड आश्रम था, जहां बाबा को गर्मियों के दौरान हुआ करता था. यह ट्रस्ट साई वैश्विक सद्भाव और भी प्रसिद्ध सत्य साई बाबा टी एज्युकेयर कार्यक्रम चलाता है. 10. श्री चक्रवर्ती, एक आईएएस अधिकारी, जो वहां एक जिला कलेक्टर था उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी थी और बाबा की सेवा का फैसला किया. वह श्री सत्य साई केन्द्र ट्रस्ट के सचिव है. 11. एस वी गिरी ने वर्ष 1998 में केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के रूप में इस्तीफा दे दिया और श्री सत्य साई विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में आश्रम में शामिल हुए. अन्य प्रमुख सदस्य न्यायमूर्ति पी.एन. भगवती जो की भारत [छवियाँ] के पूर्व मुख्य न्यायाधीश थे और आजकल इस ट्रस्ट के एक सदस्य है। श्री इन्दुलाल शाह, जो की पेशे से प्रसिद्ध चार्टर्ड एकाउंटेंट भी हे,साईं बाबा संगठन का एक प्रमुख सदस्य है। 12. पुन: 40,000 करोड़? कुछ लोग आश्चर्य करते है की इतना जियादा पैसा इस मंदिरों खजाने में क्यों जमा हो गया है तो जवाब है यह है कि 40K करोड़ अपने आश्रम में नकद या बैंक में बंडलों के रूप में नहीं रखा है बल्कि ये तो साईं ट्रस्ट के 130 देशों में फैले दुनिया भर के कई अस्पतालों, स्कूलों, कॉलेजों में लगाया गया है. यह ही इन परिसंपत्तियों की कुल लागत के रूप में है ये ४० हज़ार करोड़ रुपये । दुःख की बात है की कुछ लोगो का ध्यान इन सेवा कामों की और न जाकर ऊल जलूल बातों की और जा रहा है, बाबा ने तो जियों की त्यों धर दीनी चदरिया। बाबा को प्रणाम.









No comments:

Post a Comment