Thursday, August 13, 2020

स्वदेशी कथाएं

1. जहांगीर एलोपैथी व आयुर्वेद (ब्लॉग अलग से छपा है।
2. स्वदेशी कहानियां चोर, भैंस व घंटा
3. Silent Dangers by Ruchir Sharma in his book Rise and Fall of Nations.
4.  तेजस्विनी फ़िल्म में लेडी कलेक्टर किस प्रकार एक सामान्य बच्चे को प्रेरित करती है कि वो उल्टा लटक कर बोरवेल में घुस कर अपनी छोटी बहन को बचा लाए। अंधेरा देख कर बच्चा घबरा जाता है, दुबारा घुसने को कतई तैयार नहीं होता। प्रेरणा क्या होती है। बच्चे को कहा जाता है कि जैसे तूं नदी में फंस जाता है तो किनारे कैसे पहुंचते हो। बच्चा बोलता है कि आंख बंद कर और कहीं ध्यान नहीं देता और किनारे की और जोर जोर से हाथ पैर चला कर पहुंच कर दम लेता हूँ। बस बच्चा यही सोच कर आह, आह, हूँ, हूँ, नीचे जाता है, बहन को पकड़ता है, निकालो, चिल्लाता है बहन को बाहर ले आता है। बस यही स्पिरिट मोटिवेशन कहलाती है।
5.  पेस्ट्स, नाम दिया चीन में एनिमल फार्मिंग कैसे प्रारम्भ हुई। A great leap forward मऊ से तुंग का विरोध किया हित तो 2.5 करोड चीनी भुखमरी के शिकार नहीं होते, एनिमल फार्मिंग शुरू न होती, चमगादड़ नहीं खाए जाते, कोरोना वायरस पैदा नहीं होता, करोड़ो लोग नहीं मरते। 1958 से 60 के बीच चूहे, गोरैया, मच्छर, मक्खी, 
6. संत, VAD, VSD
7. VS नायपाल की पुस्तक में कथा, एक मां जिसका बच्चा उग्रवादी बन जाता है, उसकी लाश घर आती है, पडोसन कटाक्ष करती है। उसका यानी पड़ोसन का बच्चा  दोनों हाथ, दोनों टांगों से रहित ऐसी मुठभेड़ में होता है। पहले वाली डॉ से गुहार लगती है कि बच्चा बच जाएगा न, फरियाद करती है, खर्च में करूंगी। अकेले में डॉ को बताती है कि वो अपंग जिंदा रहेगा तो मां का कलेजा जलेगा ट्यो मेरा ठंडा होगा।
8. शिवा जी ने पुर्तगाल वालों से जहाज़ बनाने की टेक्नोलॉजी कैसे हासिल की।
9. शिवजी व मुद्रा स्वदेशी।

No comments:

Post a Comment